शरीर को स्वस्थ और सुंदर रखना चाहते हैं तो खायें ये फल

0
1207

किसी भी समस्या(Problem) के प्रभावों को अगर शुरुआत से कम करना हो, शरीर को मजबूती प्रदान करनी हो या फिर स्वाद के साथ सेहत(Health) को सुधारना हो तो हर परिस्थिति में फलों का सेवन करने की सलाह दी जाती है। प्रोटीन, विटामिन, मिनरल्स, एंटीऑक्सीडेंट्स औऱ भी कई अनगिनत लेकिन बेमिसाल गुणों से भऱपूर फल आपके स्वास्थ्य को बेहतर रुपरेखा प्रदान करने के साथ आपकी सुंदरता(Beauty) में चार चांद लगा देते हैं। विशेषज्ञों की मानें तो फलो का सेवन करने से आप ना सिर्फ कई घातक बीमारियों का खतरा रोक सकते हैं बल्कि उम्र के बढते प्रभावों से भी निजात पा सकते हैं। इसलिए आज हम आपको उन फलों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका सेवन आपको अनगिनत फायदे(Profits) प्रदान कर सकता है-

साधारण फल –

साधारण फल वो फल होते है जो आसानी से उपलब्ध(Available) हो जाये, ताजा तो होते ही हैं साथ ही पोषक तत्व भी इनमें कूट-कूटकर भरे हुए होते हैं। इन गुणों में कैल्शीयम, मैगनीशियम, विटामिन सी, आयरन, बीटा कैरोटीन और फालिक एसिड शामिल है। एण्टीआक्सिडेंट्स और कम कैलोरी वाले सेब, केला और अन्य फल वृद्धावस्था के नकारात्मक प्रभावों(Negative Effects) को बढने से रोकते हैं।

ये फल आप लोगों को तुरंत ऊर्जा भी प्रदान करते हैं इसीलिए मैच के दौरान खिलाड़ियों को आपने काफी बार केले खाते हुए देखा होगा |

मौसमी फल-

मौसमी फल या स्थानीय फल भी अपने गुणों और स्वाद के लिए जाने जाते हैं। इनमें तरबूज़ का नाम सबसे विख्यात(Famous) है जिसे आप सुबह के नाश्ते में या कभा-भी खा सकते हैं, ये आपके शरीर को दुरुस्त करके शीतलता प्रदान करता है। इसके अलावा विटामिन बी6, सी, के और डायटरी फाइबर से भरपूर आपके शरीर में एण्टीआक्सिडेंट्स की आपूर्ति करती है।

मौसमी फलों का उपयोग आपको उस मौसम के अनुकूल बनाने में बहुत ज्यादा सहायता प्रदान करता हैं जैसे तरबूज खाकर गर्मियों में आप अपने आप को लू से बचा सकते हो और अपने शरीर में पानी की कमी को भी कम कर सकते हैं|

फ्रूटी फाइबर-

फाइबर की मात्रा से भरपूर फलों को भी स्वास्थ्य(Health) और सुंदरता(Beauty) का वरदान बताया जाता है जिनमें एवोकैडो, अमरूद, खूबानी, अंजीर, डेट और करौंदा जैसे फल शामिल हैं। ये सभी फल नासिर्फ आपके पाचन तंत्र को दुरुस्त करते हैं बल्कि आपको कब्ज़ और बवासीर जैसी घातक(Dangerous) समस्याओं से निजात दिलाने में भी मददगार हैं।

रंग बिरंगे फल-

गहरे रंग के फलों को भी स्वास्थ्य(Health) औऱ सुंदरता(Beauty) को बरकरार रखने का अच्छा स्रोत बताया जाता है। यह न सिर्फ पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं बल्कि  एण्टीआक्सिडेंट्स और फाइट्रोन्यूट्रियेंट्स का सबसे अच्छा स्रोत होते हैं। इऩकी उत्पादन फाइटोन्यूट्रियेंट्स पौधों के जरिए होता है। इनमें क्रेनबेरीज़, खरबूजे, प्लम और अंगूर आदि फल(Fruits) शामिल है।

स्ट्रोबरी

बच्चों से लेकर महिलाओं तक की पहली पसंद स्ट्रोबेरी एक ऐसा रसीला फल है, जो अपने लाल रंग के साथ-साथ स्वाद में भी काफी अच्छी होती है। खाने में सबसे स्वादिष्ट लगने वाली लाल स्ट्राबेरी के बारे में क्या कभी आपने सोचा है कि यह खाने में जितनी स्वादिष्ट होती है। उतनी ही यह आपकी सेहत के लिए भी फायदेमंद हो सकती है।

तो फिर जानिए की स्ट्रॉबेरी खाने से क्या-क्या फायदे हो सकते हैं-

  1. कैंसर(Cancer) से बचाव में
  2.  वजन(Weight) नियंत्रित करने में
  3.  बालों को चमकदार बनाने के लिए
  4.  त्वचा(Skin) में निखार आएगा