रात में ना खायें जंक फ़ूड, हो सकती है कई तरह की बीमारियाँ

0
437

आधुनिकता के बढते दौर में अधिकतर लोगों को बाहरी खान-पान जैसे जंक फूड खान का बहुत अधिक शौक होता है। इतना ही नहीं, आजल आधी से ज्यादा आबादी तो अकसर जंक फूड यानी फास्ट फूड का सेवन करना ज्यादा पंसद करती है। लेकिन शायद आप नहीं जानते आपका यह जंक फूड का सेवन करने वाला शौक आपको शोक में डाल सकता है। इस मामले में ब्रीफिंग देती हालिया रिसर्च को 3,105 वयस्कों की रोजाना डाइट से जोड़कर किया गया।

इस रिसर्च में सामने आया है कि जो लोग जंक फूड और फास्ट फूड का नियमित सेवन करते हैं इससे उनका स्वास्थ्य तो प्रभावित होता ही है, साथ में इससे आपकी नींद का स्तर भी पर्याप्त से नीचे गिरने लगता है। इतना ही नहीं, शोधकर्ताओं ने यह भी बताया कि अगर समय रहते इस आदत पर लगाम ना लगाई जा गई तो जल्द इंसान मोटापा और डायबिटीज जैसी घातक समस्याओं की चपेट में भी आ सकता है।

इसके अलावा, हालिया शोध में यह भी बताया गया है कि अगर आपकी नींद की गुणवत्ता में लगातार गिरावट देखी जा रही है, तो समझ जाइए कि इसका सीधा इशारा आपकी लगातार बढती जंक फूड डाइट की तरफ इशारा कर रहा है। जो कई घातक बीमारियों को जन्म दे सकता है। बता दें कि इस फोनेटिक अध्ययन को बाल्टीमोर में एसोसिएटेड प्रोफेसनल स्लीप सोसायटीज एलएलसी (एपीएसएस) की 32वीं वार्षिक बैठक में पेश किया गया था।

इस मामले में अमेरिका के टक्सन स्थित एरिजोना विश्वविद्यालय में मनोचिकित्सा विभाग के माइकल ए ग्रैंडनर ने बताया कि “प्रयोगशाला के शोध में सामेन आया है कि जो लोग रात में जंक फूड का सेवन करते हैं, वो लोग नींद की कमी का शिकार हो जाते हैं। यह समस्या आगे चलकर अनिद्रा और मोटापे में तब्दील होने लगती है”