क्या आपको पता है हनीमून की रसम कब, कहाँ और कैसे शुरू हुई।

0
305

क्या आप जानते हैं कि हनीमून की प्रोसेस हमारे भारत में कब और कैसे शुरू हुई। यह हनीमून की प्रोसेस जो कि नवविवाहित शादीशुदा जुड़े के लिए होती है। हमने अपनी आमतौर जिंदगी पर मैं बहुत से ऐसे शादीशुदा लोगों को हनीमून पर जाते देखा है पर हमें कभी यह नहीं पता कि यह रसम हमारे भारत में कब आई और कैसे आई और क्यों आई। इसलिए आज हम यह जानते हैं कि इस रसम का प्रचार कब और किस लिए हुआ अगर भारत की बात ना करें और विदेश की बात करें तो हमें पता है विदेश में लोग बहुत ही खुले विचारों के होते हैं और वहां आमतौर पर लव मैरिज ही देखने को मिलती हैं।

पर भारत में लव मैरिज का सपोर्ट बहुत ही बाद में शुरू हुआ पहले तो आम तौर पर अरेंज मैरिज ही देखने को मिलती थी। अरेंज मैरिज में लड़का और लड़की एक दूसरे को जानते नहीं होते थे ना उन को एक-दूसरे के स्वभाव के बारे में पता होता था। शादी के तुरंत बाद ही लड़के और लड़की पर कारोबार और गृहस्थी की जिम्मेदारी थोंप दी जाती थी। जिसकी वजह से वह कभी एक दूसरे को अच्छे से जान नहीं पाते थे और उनका जीवन गृहस्ती के तले ही दब जाता था। और ऐसे उनके जिंदगी की नई शुरुआत होती थी।

तो यह देखते हुए कि नवविवाहित जोड़े को आपस में बातचीत का मौका नहीं मिल रहा। उसकी वजह से हनीमून की रसम हमारे भारत में इंट्रोड्यूस की गई। इस रसम के दौरान नवविवाहित जोड़े को कहीं बाहर घूमने भेजा जाता है बाहर घूमने भेजने का सबसे महत्वपूर्ण कारण यही होता है कि वह दोनों बाहर जा कर एक दूसरे को थोड़ा समय दे सके। और एक दूसरे के बारे में जान सके ऐसा करने से उनकी नई जिंदगी की शुरुआत अच्छे से होगी। और उनको आगे किसी भी तरह की परेशानी नहीं होगी और अगर कोई परेशानी आती भी है तो वह एक दूसरे से बिना किसी हिचकिचाहट के एक दूसरे से कोई भी बात शेयर कर सकें।

हनीमून की रसम अपने आप में एक बहुत ही अलग मजेदार और रोमांटिक रसम है। हनीमून की रसम के दौरान नवविवाहित जोड़े ना केवल एक दूसरे को जानते हैं बल्कि उनको कुछ रोमांटिक पल भी साथ में बिताने को मिलते है। हमारे भारत में हनीमून के लिए बहुत ही प्रसिद्ध जगह है जैसे कि गोवा, कुल्लू, मनाली, शिमला, केरला और मसूरी। इन जगह पर जाकर हनीमून की रसम निभाने का मजा ही अलग आता है। और यह सारी जगह ज्यादा महंगी भी नहीं है और कोई भी इतना खर्चा तो उठा ही सकता है तो अगर कभी भी आपको कोई हनीमून के लिए बेस्ट प्लेस पूछे तो इन सब जगह का नाम सजेस्ट करना मत भूलिए। क्योंकि वह उनके बजट में भी आएगी और उनको वहां जाकर हनीमून की रस्म निभाने में बेहद आनंद भी आएगा और कहीं अगर आप की शादी अभी तक नहीं हुई है। और शादी के बाद आपसे पूछा जाए कि आप हनीमून पर कहां जाना पसंद करेंगे तो इनमे से जिस जगह भी आप जाना चाहे आप जा सकते हैं।