जानिए चाय पत्ती के ऐसे फायदे जो आज तक किसी ने आपको नही बताये होंगे।

0
2027

चाय हम सब के जीवन में एक बहुत ही अहम रोल निभाती है ऐसे बहुत ही कम लोग होंगे जो चाय नहीं पीते होंगे और हमें उनको देख कर हैरानी भी होती है। क्योंकि हमें ज्यादातर लोग ऐसे ही देखने को मिलते हैं जो कि कभी चाय पीने से मना नहीं करते। और बीच में अगर एक आद चाय को पीने से मना कर दे तो हमें बड़ा आश्चर्य होता है उसको देखकर।

हम सबको पता है कि चाय पीने से हमें हमारे शरीर को बहुत से फायदे मिलते हैं। पर आज हम आपको चाय पत्ती का एक ऐसा फायदा बताने वाले हैं इसके बारे में आपने कभी भी ना कहीं पढ़ा होगा ना कभी भी कहीं से सुना होगा। आपको आश्चर्य हो जाएगा उस फायदे के बारे में सुनकर।

जब हम चाय पत्ती को पानी में डालकर पानी को उबालते हैं और चाय बनाने के बाद उस पति को बाहर फेंक देते हैं तो हम हमारा एक छोटा सा नुकसान कर रहे हैं। आइए जानते हैं कि उबली हुई चायपत्ती कैसे हमें फायदा देती है और क्या फायदा होता है हमें। उबली हुई चायपत्ती का इस्तेमाल करने से आप भी यह पढ़कर आश्चर्य हो जायेंगे कि अब तक आपने कितनी ही चायपत्ती का फायदा लिए बिना उसको फेंक दिया।

जब भी आप चाय बनाते है तो चाय बनाने के बाद उसकी जो चाय पत्ती बचती है उसको बाहर न फेंक कर उसका आप इस्तेमाल घर के शीशे साफ करने मे कर सकते है। जो उबली हुई चाय पत्ती होती है उसमें और पानी डाल कर उबाल लें फिर उसके बाद चाय पत्ती और पानी को अलग कर ले। अलग करने के बाद उस पानी से आप अपने घर के शीशे साफ कर सकते है। आपके शीशे न केवल चमकने लगे पर पहले से भी अधिक साफ हो जाएंगे।

चाय पत्ती का इस्तेमाल आप खाद के रूप मे भी कर सकते है हम मैं से बहुत ही काम लोग ऐसे होंगे जिनको चाय पत्ती के इस इस्तेमाल के बारे मे पता होगा। चाय पत्ती जब हम पानी में से अलग कर लेते हैं तो उसके बाद उसको सूखने के लिए रख दें और जब वह अच्छी तरह से सूख जाए। उसको जमीन मैं दबा दें ऐसा करने से उनकी जमीन बहुत ही उपजाऊ हो जाएगी और घास भी हरा उगेगा। इस तरह से आप चाय पत्ती का उपयोग जमीन को उपजाऊ बनाने में इस्तेमाल कर सकते है।

चाय पत्ती का तीसरा लाभ फर्नीचर को साफ करने में किया जा सकता है। जब चाय पत्ती सूख जाए उसको पानी में मिलाकर जब फर्नीचर साफ करना हो तब उसको काम में ला सकते हैं। यकीन मानिए ना इससे आपका फर्नीचर अच्छे से साफ हो जाएगा बल्कि वह बिल्कुल न्यू जैसे लगने लग जाएगा। और हर एक इंसान को ऐसा ही तो चाहिए होता है कि उसका घर और फर्नीचर हमेशा न्यू जैसे लगे।