केरल में पानी का कहर जारी, कई राज्य सरकारें आयी मदद को आगे

0
716

केरल में पिछले एक हफ्ते से ज्यादा समय से कुदरत का कहर जारी है, राज्य में अब तक भारी बारिश और बाढ़ की वजह से काफी लोगों की मौत हो चुकी है और हजारों लोग बेघर हो गए हैं|

 

राज्य में व्यापक स्तर पर रेस्क्यू ऑपरेशन चलाए जा रहे हैं, राज्य में पब्लिक ट्रांसपोर्ट भी ठप हो गई|

केरल के सभी जिलों में रेड अलर्ट जारी कर दिया गया है, और मौसम विभाग द्वारा अनुमान लगाया जा रहा हैं कि आने वाले कुछ समय तक राज्य में यही स्थिति बनी रह सकती हैं |

केरल सदी के भीषण संकट का सामना कर रहा हैं, राज्य में बाढ़ से अभी तक 324 मौतें हो चुकी हैं। हजारों एकड़ में फसलें तबाह हो चुकी हैं। राज्य के बुनियादी ढांचा को भी भारी तबाही का सामना करना पड़ रहा है।

करीब सवा दो लाख लोग बेघर-

 

राज्य में करीब सवा दो लाख बेघर एवं विस्थापित लोगों ने राहत शिविरों में शरण ले रखी है। एनडीआरएफ की 51 टीमें केरल भेजी गई हैं।

100 मीट्रिक टन तैयार खाने के पैकेट-

महिला एवं बाल विकास मंत्रालय ने 100 मीट्रिक टन तैयार खाने के पैकेट बाढ़ प्रभावित इलाकों को भेजा है।

राज्यों से मिली मदद-

बाढ़ प्रभावित केरल के लिए पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह द्वारा घोषित 5 करोड़ रुपये की राशि मुख्यमंत्री राहत कोष से और अन्य 5 करोड़ रुपये भोजन और जरूरी सामानों के रूप में भेजा जाएगा। वहीं दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन से बात कर केरल के हालत की जानकारी ली। केजरीवाल ने केरल को 10 करोड़ देने को कहा है। इसके साथ ही लोगों से अपील की है कि अधिक से अधिक राशि सहयोग करें। वहीं बाढ़ से प्रभावित केरल को सहायता के रूप में तेलंगाना 25 करोड़ रुपए देगा।