सिर्फ कुछ घंटों में होजाएगी दिल्ली की हवा जहरीली, केंद्रीय प्रदूषण बोर्ड ने बनाया इमरजेंसी प्लान

0
2604

जैसा की हम सब जानते है की दिल्ली की हवा ठण्ड और दिवाली आते आते ही अपना संतुलन खो बैठती है। हर बार की तरह फिर से इस बार भी दिल्ली की हवा बहुत ही ख़राब होने की स्तिथि में आ चुकी है। मौसम विभाग की जानकारियों के अनुसार दिल्ली की हवा में प्रदुषण काफी बढ़ चूका है और केवल 24 से  48 घंटों के बीच में इसकी हालत ख़राब होने वाली है और दिल्ली की हवा ज़हरीली होने वाली है।

हालाँकि केंद्रीय मौसम विभाग ने इस समस्या का एक मास्टरप्लान तो बना लिया है लेकिन ये मास्टरप्लान पे काफी सालों से काम चल रहा और आज तक इसके सही नतीजे नहीं आये। देखना ये है की केंद्रीय मौसम विभाग इस समस्या का हल क्या निकलती है पर तब तक के लिए दिल्ली की जनता फिर से इस ज़हरीली हवा का शिकार बनने पर मज़बूर होगयी है।

इस ज़हरीली हवा से न तो केवल स्वास्थ पे ही हानि पहुंचेगी बल्कि और भी अलग मुसीबतों का सामना करना पड़ेगा जैसे दिन में रात जैसा माहौल।  जी हाँ इस ठण्ड में इस ज़ेहरेली हवा के कारण दिन में भी अँधेरा जैसा  छाया रहेगा जिसकी वजह से रोड एक्सीडेंट जैसी दुर्घटनाओं के होने की भी सम्भवता बढ़ जाएगी। इस हवा से न केवल ही बच्चों को बल्कि बुद्धों से लेके जानवरों को भी हानि पहुंचेगी और अगले कुछ दिनों तक लोगों  इसी  हवा में रहने होंगे। वहीँ दिल्ली सरकार ने पंजाब में परौली न जलाने की पंजाब सरकार से मांग की है।

आखिर में दुबारा दिल्ली की जनता को मज़बूरन इस हवा में अपना समय बिताना होगा जीने के लिए और साथ ही साथ सरकार जिस मास्टरप्लान पे चल रही और अगर वो असफल हुई तो इस बार दिल्ली की हवा बद  से बत्तर भी हो सकती है और इसका नतीजा लोगों को अपने स्वास्थ्य से चुकाना होगा।साथ ही साथ आपको एक सलाह दे दे की इस हवा का सबसे ज्यादा असर बच्चों और बुद्धों पे होगा और इसकी चपेट में ये लोग  कृपया कर के घर से बहार निकलने समय काफी ज्यादा सावधानी बरतें और कोसिस करें की कही बाहर निकलते  वक़्त जित्तना ज्यादा हो सके मास्क का इस्तेमाल जरूर करें।